Shadow

बरेली -अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के चयनित बदायूँ रेलवे स्टेशन भी सम्मिलित

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूर्वोत्तर रेलवे, इज्जतनगर मंडल के चयनित 17 रेलवे स्टेशनों में उत्तर प्रदेश के बदायूँ जिले का बदायूँ रेलवे स्टेशन भी सम्मिलित है। यह स्टेशन स्थानीय जनता को रेल परिवहन सुविधा उपलब्ध कराता है। यह रेलवे स्टेशन बरेली जंक्शन – कासगंज रेलखण्ड के मध्य स्थित है। जिसका आमान परिवर्तन के साथ विद्युतीकरण पूर्ण हो चुका है। बदायूँ रेलवे स्टेशन पर 2 प्लेटफार्म उपलब्ध हैं तथा लगभग 10 ट्रेने गुजरती हैं।

अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत बदायूँ रेलवे स्टेशन पर रु. 4.68 करोड़ की अनुमानित लागत से यात्री सुख-सुविधाओं में विस्तार किया जायेगा। साइकिल स्टैण्ड के पीछे बने नाले को कवर कर रेलवे की दीवार को स्थानान्तरित कर साईकिल स्टैण्ड का विस्तार किया जायेगा। स्टेशन परिसर पर बने मूत्रालय को हटाकर आरक्षण कार्यालय से मुख्य प्रवेश पोर्टिको तक कवर्ड पाथवे बनाया जायेगा। बुकिंग हाल में फाल सीलिंग तथा भित्ति चित्र (मुरल्स) लगाये जायेंगे। प्लेटफार्म एवं पार्सल कार्यालय के बीच उपलब्ध स्थान में प्रतीक्षालय बनाया जायेगा। पैदल उपरिगामी पुल से प्लेटफार्म छाजन तक कवर्ड पाथवे बनाया जायेगा। दोनों प्लेटफार्मों पर पर्याप्त संख्या में वाटर बूथ बनाये जायेंगे। पैदल उपरिगामी पुल एवं प्लेटफार्म संख्या 1 के छाजन को एल्यूमिनियम शीट से बदला जायेगा। पैदल उपरिगामी पुल सेेेेेेे प्लेटफार्म संख्या 1 एवं 2 के आखरी छोर के बीच 2बे प्लेटफार्म छाजन का निर्माण किया जायेगा। प्लेटफार्म छाजन के नीचे ग्रेनाईड फर्श बनाया जायेगा। स्टेशन पर उपलब्ध प्रसाधनों को नए डिजायन के यूरिनल्स एवं वाशबेसिन के प्रावधान के साथ-साथ दिव्यांग प्रसाधन के द्वारों को भी सुधारा जायेगा। प्लेटफार्म संख्या 1 के दीवार के पीछे हरित पट्टी विकसित कर वृक्षारोपण किया जायेगा। फसाड विद्युत व्यवस्था को सुदृढ़कर स्टेशन परिसर में एल.ई.डी. फिटिंग्स के साथ स्ट्रीट लाइट के पोल्स का प्रावधान किया जाएगा। स्टेशन पर एल.ई.डी. साइनेज के साथ-साथ एल.ई.डी. स्टेशन नाम बोर्ड लगाया जायेगा। प्रकाश व्यवस्था को नया आयाम देने के लिए मिनी मास्ट एवं फ्लड लाइटों का प्रावधान कर स्टेशन भवन की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाये जायेंगे। वाटर बूथों को जल शीतक से युक्त किया जायेगा। गाड़ियों के आगमन-प्रस्थान की जानकारी यात्रियों को देने के लिए स्वचालित उद्घोषणा प्रणाली लगाई जाएगी। प्रवेश हाल में तीन लाइन का ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। प्रतीक्षालय कक्षों में 43 इंच के एल.ई.डी. टेलीविजन तथा पीआरएस/यूटीएस हाल में 65 इंच का एर्ल.इ.डी. डिजिटल साइनेज का प्रावधान किया जाएगा। प्लेटफार्म संख्या एक पर सिंगिल लाइन ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, एट-ए-ग्लांस बोर्ड, कोच डिस्प्ले गाइडेंस प्रणाली एवं जी.पी.एस. घड़ी लगाई
जायेगी। स्टेशन प्लेटफार्म प्रवेश एवं निकास द्वार पर सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाये जायेंगे। उक्त सभी कार्य पूर्ण हो जाने पर बदायूँ रेलवे स्टेशन आधुनिक यात्री सुख-सुविधाओं से सुसज्जित होकर अपने आपको नये कलेवर के साथ अपनी उपस्थिति रेल उपयोगकत्र्ताओं के समक्ष प्रस्तुत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!