Shadow

बदायूं-जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

बदायूं-कलेक्ट्रेट स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को आमजन तक शासन की मंशा के अनुरूप पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि सभी एमओआईसी शासन की मंशा के अनुरूप कार्य करें। जनपद में 28 मई से 02 जून 2023 तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह अपने बच्चों पोलियों की खुराक अवश्य पिलाएं।

जिलाधिकारी ने विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न कार्यालयों के कार्मिक की कम उपलब्धता पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से अतिरिक्त विभागों के कार्मिकों के प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के लिए उनके कार्यालय अध्यक्ष को पत्र लिखें ताकि उनका उपलब्धता सुनिश्चित हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामों में साफ-सफाई, एंटी लारवा छिड़काव, झाड़ियों की छटाई आदि कराई जाए। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण बढ़ाया जाए तथा संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न मानकों के अनुरूप सभी क्षेत्रों में रैंकिंग में सुधार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले की समीक्षा के दौरान सुधार परिलक्षित हुआ है, लेकिन इसमें और सुधार की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि डाटा फीडिंग को समय से कराएं। आरसीएच पोर्टल पर अपडेशन नियमित रूप से किया जाए। उन्होंने कार्य न करने वाली आशाओं से स्पष्टीकरण तलब करने के लिए कहा साथ ही कहा कि स्पष्टीकरण संतोषजनक ना होने पर शासन को अवगत कराया जाए। उन्होंने यूनिसेफ के डीएमसी से कहा कि वह डाटा को शेयर करें , नियमित समीक्षा करें और शासन की मंशा के अनुरूप कार्यों में तेजी लाएं।

मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने कहा कि नोमेड व बाहर से आए श्रमिकों व उनके परिवारों का भी टीकाकरण समय से कराया जाए। उन्होंने कहा कि नियमित टीकाकरण को ठीक प्रकार से कराया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि टीकाकरण से कोई भी बच्चा ना छूटे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय ने चिकित्सा विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों व चिकित्सकों को उनके दायित्व के प्रति संवेदीकरण करते हुए कहा कि वह अपने दायित्वों को गंभीरतापूर्वक व शासन की मंशा के अनुरूप संपादित करें। उन्होंने बताया कि जनपद में 14 नए स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए जाएंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रदीप वार्ष्णेय ने बताया कि जनपद में 28 मई 2023 से 02 जून 2023 तक पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। 28 मई को बूथ दिवस का आयोजन भी कराया जाएगा। जनपद में इसके लिए 2341 बूथ बनाए गए हैं जो कि प्रातः 8ः00 बजे से अपराहन 4ः00 बजे तक कार्य करेंगे। उन्होने बताया कि जनपद में 0 से 5 साल के 581000 बच्चों को पोलियो की खुराक दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि 29 मई से 2 जून तक घर-घर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह अपने बच्चों पोलियों की खुराक अवश्य पिलाएं।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से जुड़े विभिन्न अधिकारी एमओआईसी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!