Shadow

यूपी एमएलसी चुनाव: बीजेपी ने जारी की अपने 30 एमएलसी प्रत्याशियों की लिस्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद अब भाजपा ने विधान परिषद चुनाव (Legislative council election) के लिए कमर कस ली है।  भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानपरिषद चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 30 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है।

पार्टी ने मुरादाबाद बिजनौर स्थानीय प्राधिकरण से सत्यपाल सैनी, रामपुर -बरेली स्थानीय प्राधिकरण से कुवंर महाराज सिंह, बदायूं स्थानीय प्राधिकरण से वागीश पाठक, पीलीभीत शाहजहांपुर से डॉ. सुधीर गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर सीट से नरेंद्र भाटी को, अलीगढ़ से ऋषिपाल सिंह, मथुरा-एटा मैनपुरी से आशीष यादव तथा ओमप्रकाश सिंह, मेरठ गाजियाबाद से धर्मेंद्र भारद्वाजा और मुजफ्फरनगर- सहारनपुर स्थानीय प्राधिकरण से वंदना मुदित वर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

दरअसल उत्तर प्रदेश में स्थानीय निकाय कोटे की 36 विधान परिषद सीटों के लिए चुनाव कराए जा रहे हैं। इसके लिए 10 अप्रैल को वोटिंग और मतगणना 12 अप्रैल को कराई जाएगी। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद से ही भाजपा ने विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र कोटे की 36 सीटों पर चुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी और इसके लिए तीन-तीन नामों के पैनल मांगे गए थे। 36 सीटों पर होने वाले चुनावों की नामांकन प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू हो रही है।

प्रदेश में विधान परिषद की 100 सीटें होती हैं। चयन की प्रक्रिया इस तरह बनाई गई है कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के सभी घटकों और समाज के प्रबुद्ध वर्ग के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व हो सके। इसलिए सदन की 38 सीटें विधानसभा के सदस्यों के जरिए चुनी जाती हैं। 36 सीटें स्थानीय निकाय के प्रतिनिधि चुनते हैं, इसमें पंचायत से लेकर शहरी निकाय तक के निर्वाचित प्रतिनिधि वोटर होते हैं। 8 सीटें शिक्षक निर्वाचन के कोटे की होती हैं। इसमें शिक्षक ही वोटर होते हैं।

8 सीटों पर ग्रैजुएट मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनते हैं। इन सीटों का क्षेत्राधिकार इस तरह तय किया जाता है कि प्रदेश के सभी हिस्से इसमें समाहित हों। वहीं, 10 सीटों पर राज्यपाल सरकार की संस्तुति पर सदस्य नामित करते हैं। इसमें कला, साहित्य, समाजसेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों से नाम तय किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!