Shadow

उझानी-विद्यार्थियों ने देखा परिक्षा पे चर्चा’ का लाइव प्रसारण

उझानी :- आज दिनांक 29/01/2024 को ए0पी0एस0 इंटरनेशनल स्कूल में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम ’ परीक्षा पे चर्चा’ के 7वें संस्करण का सीधा प्रसारण विद्यार्थियों को दिखाया गया ’ परीक्षा पे चर्चा’ युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल तैयार करने की दिषा में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व  में बड़ी पहल ’एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा है इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों का एग्जाम प्रेशर कम करना है इस माध्यम से प्रधानमंत्री देश और विदेश दोनों के ही छात्र, शिक्षक और अभिभावक प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षाओं और स्कूली जीवन से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करते है।

’परीक्षा पे पर्चा’ के अपने 7वें संरकार में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उन सभी विद्यार्थियों उनके अध्यापकों और विद्यालयों की प्रशंसा की उन्होंने एग्जीबिशन में विभिन्न विषयों पर अपनी प्रस्तुति दी विद्यार्थियों के प्रश्नों का उत्तर देते हुए प्रधानमंत्री  ने कहा कि शिक्षकों को तनाव दूर करने के उपाय शिक्षकों को बताने चाहिए। उन्होंने कहा कि तनाव की समस्या का समाधान किसी प्रेशर को दूर करने के लिए स्वयं को मन से तैयार करना है। आपने कहा कि माता-पिता को भी बच्चों की दूसरों के साथ तुलना नहीं करनी चाहिए कुछ प्रश्नों के उत्तर में प्रधानमंत्री  ने कहा कि अगर जीवन में चुनौतियां न हों स्पर्धा न हो तो जीवन प्रेरणा हीन, चेतनाहीन बन जाएगा। कम्पटीशन हेल्दी होना चाहिए इस संदर्भ में अपने दिव्यांग बच्चों के देखे एक वीडियो के माध्यम से बात को स्पष्ट की परीक्षा में घबराहट का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि घबराहट का कारण समय का अभाव है।

आधुनिक उपकरणों के कारण, हमारी लिखने की क्षमता कम हो गयी है अतः हमें उत्तरों को लिखकर पढ़ने का अभ्यास करना चाहिए लिखने का इम्प्रूवमेंट आपको जीवन में सफलता दिलाएगा उन्होंने कहा कि स्वस्थ षरीर में ही स्वस्थ मन रहता है हमें अपनी आवश्यकतानुसार नींद लेनी चाहिए संतुलित आहार लेने की आवश्यकता पर बल दिया। प्रतिदिन व्यायाम करने की बात भी कहीविद्यार्थियों को अपने आचरण पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

हमें सकारात्मकता को अपने जीवन में लाना है उन्होंने अध्यापक व विद्यार्थियों का नाता सिलेबस से हटकर होने की बात कही उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि हमें एक ऐसा देश बनाना है कि हमारी आगे की इच्छित मनोकामना पूर्ण होने का आशीर्वाद दिया।
कार्यक्रम के दौरान प्रधानाचार्य  रविन्द्र भट्ट, उपप्रधानाचार्या मीनाक्षी  शर्मा, शैक्षणिक प्रमुख बाई 0के0 सिंह, सनी वार्ष्णेय, सागर सक्सेना, रनवीर सिंह, साकिब रजा उपस्थित थे।विद्यालय के आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विद्यालय के निदेशक  नीलांशु अग्रवाल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!