Shadow

तम्बू निर्माण, कैम्प काष्ट, हस्तकला कौशल, प्रदर्शनी

उझानी। बाँके बिहारी कन्या (पी0जी0) महाविद्यालय में बी0एड0 प्रशिक्षण शिविर के चर्तुथ दिवस में प्रशिक्षुओं को ध्वज शिष्टाचार की विधि सिखाकर, ध्वज फहराया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य जी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहें प्रशिक्षुओं को स्काउटिंग गाइडिंग के कर्तव्यों, सिद्धान्तों को आत्मसात करने के लिये प्रेरित किया। साथ ही प्रतिदिन एक सेवा कार्य करने, दूसरो की सहायता करने के लिये प्रेरित किया।
प्रशिक्षण दे रहें संस्था के जिला संगठन आयुक्त (स्काडट) मुहम्मद असरार जी ने लार्ड बेडेन पावेल के जीवन की उपलब्धिओं और उनके जीवन की प्रेरणादायक घटनाओं के बारे में बताया। जिनसे स्काउटिंग गाइडिंग की नीव पडी।
इसके बाद मुहम्मद असरार जी ने तम्बू निर्माण, कैम्प काष्ट, हस्तकला कौशल, प्रदर्शनी एवं साथ ही तम्बू निर्माण में प्रयुक्त हाने वाली सामग्री साज-सज्जा, गणवेश, पाक विद्या के बारे में विस्तार से बताया। प्रशिक्षक विकास कुमार जी ने गाँठे बन्धन को सिखाकर उनको आपातकाल की स्थिति में इसकी उपयोगिता से अवगत कराया। साथ ही प्राथमिक उपचार की विधि बताकर मरीज को बचाने और अस्पताल ले जाने के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
शिविर के दौरान विद्यालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ़चढ़ कर प्रतिभाग किया। श्रीमती अन्जू सक्सेना सहायक प्राध्यापिका जी ने प्रशिक्षण में बतायी गयी बातों को पूरे मनोयोग से सीखने पर बल दिया।
इस अवसर पर प्राचार्य डॉ0 नीरज कुमार रस्तोगी, बी0एड0 विभागाध्यक्षा डॉ0 सरला शर्मा, श्री नवीन कुमार, श्री आशीष मिश्रा, श्री मनोज कुमार ,श्रीमती श्वेता सिंह, श्रीमती सुबुही, डॉ0 शरद अरोरा, श्रीमती रूपंम रजौरिया आदि उपस्थित रहे और श्री अवधेश कुमार तथा लालाराम का विशेष सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!