Shadow

बदायूं -जनपद में पर्यटन विकास पर विशेष फोकस रहेगा -डी एम दीपा रंजन

बदायूं जिलाधिकारी दीपा  रंजन ने  जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न की । बैठक में जिलाधिकारी द्वारा कहा गया की जनपद में पर्यटन विकास पर विशेष फोकस रहेगा इससे आर्थिक प्रगति के साथ ही स्थानीय हस्तशिल्पियों, कलाकारों एव लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए उसी के अनुरूप पर्यटन एवम अन्य विभाग अपनी कार्ययोजना तैयार करे, जिससे जिले को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किया जा सके तथा पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा  कि छात्र-छात्राओं को पर्यटन एवं सांस्कृतिक विकास एवं संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूक करने के लिए अपने अधीनस्थ विद्यालयों में पर्यटन यूथ क्लब का गठन कराकर शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम तैयार कराया जाए, और उसकी सूची पर्यटन विभाग को उपलब्ध कराते हुए बच्चों को भ्रमण कराने हेतु कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएं, ताकि जिले के छात्र-छात्राओं को जिले में स्थित ऐतिहासिक एवं पौराणिक,प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी मिल सके।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि इको टूरिज्म के अंतर्गत वन विभाग द्वारा पर्यटन की जगह  चिन्हित करते हुए उनकी कार्ययोजना तैयार की जाए। जनपद के स्थापना दिवस को भव्य रूप से मनाए जाने हेतु स्थापना दिवस की तिथि का  मिलान करते हुए कार्यक्रम हेतु कार्य योजना तैयार की जाए।
जनपद के विशिष्ट खेती, इतिहास,हस्तकलाओं एवम स्थानीय संस्कृति के प्रचार प्रसार हेतु समस्त विभागों द्वारा प्रपोजल बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। जनपद की प्राचीन इमारतें एवम स्थल जो पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित हैं , को विकसित किए जाने के लिए कार्य योजना पुरातत्व विभाग के माध्यम से तैयार किए जाने हेतु पुरातत्व अधिकारी मेरठ को अगली बैठक में बुलाया जाने के निर्देश दिए गए। जनप्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावों में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों को विकसित करते जाने हेतु आंकलन  गठित कराए जाने के निर्देश दिए गए। नई पर्यटन नीति में जनपद के निवेशकों को लाभ प्रदान किए जाने हेतु जनपद को सूफी या क्राफ्ट सर्किट में सम्मिलित कराए जाने हेतु प्रस्ताव प्रेषित करने एवम प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेस के निकट पर्यटन इकाइयों की स्थापना हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश पर्यटन विभाग को दिए। बैठक का संचालन पर्यटन अधिकारी ने किया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक अधिकारी, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग, पर्यटन सूचना अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी  आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!