Shadow

यू पी -योगी आदित्यनाथ ने ली सी एम पद की शपथ ,दो डिप्टी सी एम भी बनाए गये

योगी आदित्‍यनाथ समेत उनके 52 मंत्रियों ने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई, जबकि केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। योगी कैबिनेट 2.0 में दिनेश शर्मा की जगह ब्रजेश पाठक को मौका मिला है। इस तरह राज्‍य में फिर दो डिप्‍टी सीएम होंगे।

नितिन अग्रवाल और कपिल देव अग्रवाल सहित 14 मंत्रियों को राज्‍यमंत्री स्‍वतंत्र प्रभार दिया गया है। सूर्य प्रताप शाही, सुरेश कुमार खन्‍ना, स्‍वतंत्र देव सिंह, बेबी रानी मौर्य, लक्ष्‍मी नारायण चौधरी, जयवीर सिंह, धर्मपाल सिंह, नन्‍द गोपाल गुप्‍ता, भूपेंद्र सिंह चौधरी, अनिल राजभर, जितिन प्रसाद, राकेश सचान, अरविंद कुमार शर्मा, योगेन्‍द्र उपाध्‍याय, आशीष पटेल और संजय निषाद को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

योगी की नई टीम में 5 महिला विधायकों को भी मौका मिला है. योगी के नए मंत्रिमंडल में बेबी रानी मौर्य को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया ह। गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, रजनी तिवारी और विजय लक्ष्मी गौतम को राज्यमंत्री बनाया गया है।

कांग्रेस से भाजपा में आए और ब्राह्मण समाज में पैठ रखने वाले जितिन प्रसाद को भी योगी के मंत्रिमंडल में जगह मिली है। इसके साथ ही राजभर समाज में अच्‍छी पकड़ रखने वाले अनिल राजभर को योगी सरकार की कैबिनेट में जगह दी गई है वहीं नंद गोलाप नंदी को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जगह मिली है। नंदी प्रयागराज दक्षिण सीट से विधायक चुने गए हैं। नंदी लगातार तीसरी बार विधायक बने हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लगातार दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने वाले योगी आदित्यनाथ को बधाई दी और उम्मीद जताई कि उनके नेतृत्व में यह प्रदेश जन आकांक्षाओं को पूरा करते हुए प्रगति का एक और नया अध्याय लिखेगा। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की शानदार जीत के बाद योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में दूसरी बार राज्य की बागडोर संभाली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!